Top Stories
khissu

किसानों के निकाय ने जीएमओ पर एफएसएसएआई के मसौदा नियमों का विरोध किया

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों (जीएमओ) और इंजीनियर खाद्य पर एफएसएसएआई के प्रस्तावित मसौदा नियमों पर आपत्ति जताई है और उन्हें वापस लेने के लिए कहा है, यह दावा करते हुए कि यह भारत में "असुरक्षित और अवांछनीय" जीएम खाद्य आयात करने के लिए निकाय द्वारा एक और प्रयास है। "जीएमओ ढीले नियंत्रण के कारण बैकडोर के माध्यम से अंदर आ सकते हैं। इस सप्ताह एफएसएसएआई को दिए एक बयान में, बीकेयू ने कहा, "विदेशों में दी गई मंजूरी पर भारत में निर्णयों को आधार बनाना हमारी अपनी जरूरतों और परिस्थितियों के अनुसार विनियमन स्थापित करने के लिए नियामक की भूमिका का पूरी तरह से मजाक है।

FSSAI के मसौदा विनियमन : 

नवंबर 2021 में, एफएसएसएआई ने मसौदा नियमों को प्रकाशित किया, जिसमें प्रस्ताव किया गया था कि जीएमओ से प्राप्त खाद्य पदार्थों या खाद्य सामग्री को पूर्व मंजूरी प्राप्त करने के बाद ही देश में बेचा जाए। इसने पूर्व अनुमति प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को रेखांकित किया, साथ ही साथ सुरक्षा मूल्यांकन और लेबलिंग आवश्यकताओं को भी रेखांकित किया। इसने उन मानकों को रेखांकित किया जो जीएम खाद्य पदार्थों का मूल्यांकन करते समय प्रयोगशालाओं को पालन करना चाहिए। एफएसएसएआई द्वारा प्रस्तावित सुझावों पर स्टेकहोल्डर फीडबैक मांगा गया था। भारत वर्तमान में आनुवंशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों के आयात पर प्रतिबंध लगाता है।

भारत के कुछ व्यापारिक भागीदारों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका ने सेब, अनानास और गेहूं सहित 24 खाद्य फसलों के आयात के लिए गैर-जीएम मूल और जीएम-मुक्त प्रमाणन की आवश्यकता वाले एफएसएसएआई आदेश के बारे में चिंता व्यक्त की है, यह दावा करते हुए कि यह कृषि उत्पादों के लिए बाजार पहुंच बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों में बाधा डाल रहा है। नवंबर 2021 में नई दिल्ली में भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी, और यह निर्णय लिया गया था कि इस पर आगे ध्यान दिया जाएगा।

बीकेयू ने एफएसएसएआई मसौदे को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि एजेंसी किसान यूनियनों, अन्य नागरिक संगठनों और राज्य सरकारों के बावजूद जीएमओ को अधिकृत करने के लिए जोर दे रही थी, यह सुनिश्चित करने के बावजूद कि भारत में किसी भी जीएम फसलों का उत्पादन करने की अनुमति नहीं है और असुरक्षित क्षेत्र परीक्षणों की अनुमति नहीं है। इसने स्वतंत्र, दीर्घकालिक जीएमओ प्रभाव अनुसंधान के लिए उपायों को शामिल करने में विफल रहने के लिए योजना की भी आलोचना की। "कोई बाजार निगरानी उपाय प्रस्तावित नहीं किया गया है," नोट ने जारी रखा, "और यह स्पष्ट नहीं है कि कौन निर्णय लेगा और किसके हितों को ध्यान में रखते हुए।